WTC points: कही से नहीं मिल रही राहत, इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद भारत पर लगा जुर्माना, WTC में पाकिस्तान पिछड़े – after defeat against england india docked two wtc points for slow overrate at edgbaston

0
0


भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में मिली 7 विकेट से हार के बाद स्लो ओवर रेट का जुर्माना लगा है। मैच रेफरी डेविड बून ने माना की टीम इंडिया अपने तय सीमा के भीतर ओवर पूरा नहीं कर पाई। भारतीय टीम निर्धारित किए गए समय में दो ओवर कम फेंके। इसके तहत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के दो अंक कटने के साथ खिलाड़ियों पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना लगा है।

भारतीय टीम पर WTC के इस सत्र में तीसरी बार स्लो ओवर रेट का जुर्माना लगा है। इससे पहले नॉटिंघम में दो और सेंचुरियन में एक अंक का जुर्माना लगा था। एजबेस्टन को मिलाकर इसकी कुल संख्या अब पांच हो गई है।

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी पर नहीं जताई नाराजगी, इनके सिर फोड़ा शर्मनाक हार का ठीकरा!
एजबेस्टन में लगे इस जुर्माने के बाद भारतीय टीम अब WTC पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पहुंच गई है और भारतीय टीम का प्वाइंट प्रतिशत 52.08 हो गया है। इस मामले में अब पाकिस्तान तीसरे स्थान पर आ गया है। उसका प्वाइंट प्रतिशत 52.38 हो चुका है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम WTC अंक तालिका में पहले स्थान पर काबिज है जबकि साउथ अफ्रीकी टीम दूसरे नंबर पर है।

बता दें कि ओवर रेट के कारण ही ऑस्ट्रेलियाई टीम WTC के पहले सत्र में फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। साल 2020 में भारत के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पर स्लो ओवर रेट का जुर्माना लगा था जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा था। ऐसे में भारतीय टीम को इससे सचेत रहने की जरूरत है।

Ravi shastri- Rahul Dravid: न रणनीति, न जज्बा.. इंग्लैंड से हार पर शास्त्री की जय जय, द्रविड़ को क्यों कोस रहे लोग
वहीं स्लो ओवर रेट के लिए आईसीसी की आचार संहिता 2.22 के मुताबिक खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माने के तौर पर लगाया जाता है। इसके अलावा WTC के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार एक टीम को प्रत्येक ओवर शॉर्ट के लिए एक अंक का दंड दिया जाता है।

वहीं भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी के द्वारा दी गई इस सजा को स्वीकार कर लिया जिसके कारण औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी।

.



Source link