virat kohli captaincy record: virat kohli overtook clive lloyd with his 37th test win, becomes the third captain after kapil dev and ms dhoni to win a test at lords: लॉर्ड्स में अंग्रेजों को रौंदने के बाद विराट कोहली ने तोड़ा क्लाइव लॉयड का रेकॉर्ड, Dhoni के क्लब में की एंट्री

0
1


हाइलाइट्स

  • 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गई है
  • भारत ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रन पर घोषित की थी
  • इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 272 रन का लक्ष्य था

नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड (India vs England 2nd Test) को 151 रन से रौंद दिया। इस जीत के साथ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली।

भारत की होम ऑफ क्रिकेट (Home Of Cricket) पर ये तीसरी टेस्ट जीत है। कोहली लॉर्ड्स पर टेस्ट मैच जीतने वाले भारत के तीसरे कप्तान बन गए हैं। इससे पहले दिग्गज कपिल देव (Kapil Dev) और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (ms dhoni) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।
IND v ENG Lord’s Test: सुबह जीत का सपना, दोपहर में बाजी पलटी, शाम में हार… भारत ने यूं इंग्लैंड को कर दिया चारों खाने चित
इस ऐतिहासिक मैदान पर पूर्व ऑलराउंडर कपिल देव की कप्तानी में भारत ने 1986 में पहली बार जीत दर्ज की थी। इसके बाद धोनी ने 28 साल बाद साल 2014 में यहां टेस्ट मैच जीता था।

कोहली टेस्ट इतिहास के चौथे सबसे सफल कप्तान भी बन गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड (Clive Llyod) के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा। लॉयड की कप्तानी में विंडीज ने 36 टेस्ट मैच जीते थे। कोहली की कप्तानी में भारत की यह 37वीं टेस्ट जीत है।

ENGvIND: इंग्लैंड के 144 साल पुराने इतिहास पर लगा कलंक, पहली बार 0 पर लौटे दोनों ओपनर्स
अब स्मिथ, पोंटिंग और वॉ आगे
विराट से आगे अब केवल साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (53 जीत), ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग (48 जीत) और पूर्व कंगारू कप्तान स्टीव वॉ (41 जीत) आगे हैं।

शमी और बुमराह ने नाबाद 89 रन जोड़े
लॉर्ड्स टेस्ट के 5वें और अंतिम दिन मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने कमाल का प्रदर्शन किया। शमी और बुमराह ने पहले बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए नाबाद 89 रन की साझेदारी कर भारत को मुश्किल से उबारा।

Virat Kohli Statement: लॉर्ड्स में टीम इंडिया ने गाड़ा विजयी झंडा, विराट कोहली बोले- स्वतंत्रता दिवस पर देश बेस्ट गिफ्ट
दोनों ने इंग्लैंड के खिलाफ 9वें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की। शमी ने नाबाद 56 रन की पारी खेली जबकि बुमराह ने नाबाद 34 रन बनाए। कोहली ने दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रन पर घोषित की। इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 272 रन की चुनौती थी।

ऐसा दूसरी बार हुआ है…
मेजबान टीम 51.5 ओवर में 120 रन पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में सभी 10 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने हासिल किए। टेस्ट के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब पेसर्स के खाते में सभी विकेट गए हों। इससे पहले साल 1989-90 में भारतीय तेज गेंदबाजों ने यह कारनामा किया था।

.



Source link