mission maryada in uttarakhand: what is mission maryada in uttarakhand know everything about this उत्‍तराखंड के धार्मिक स्‍थलों में हुड़दंग करने पर 1900 सैलानी पहुंचे जेल, समझिए ‘ऑपरेशन मर्यादा’ के मायने

0
0


हाइलाइट्स

  • उत्‍तराखंड के धार्मिक स्‍थलों पर सैलानियों के हंगामे के मामले बढ़े
  • पुलिस ने चलाया मिशन मर्यादा अभियान, अबतक 1870 पकड़े गए
  • 15 जुलाई से अब तक 10 हजार से ज्‍यादा पर्यटकों पर लिया गया ऐक्‍शन

देहरादून
इस साल जून में कोरोना महामारी की दूसरी लहर थोड़ी शांत होने के बाद देश भर से सैलानी देवभूमि उत्‍तराखंड घूमने के लिए आने लगे। ज्‍यादातर पर्यटक पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली और हरियाणा से यहां आते हैं। इस बीच, यहां के धार्मिक स्‍थलों पर हुक्‍का, शराब पीने और हंगामा करने जैसे मामले बढ़ने लगे। ऐसे सैलानियों पर लगाम कसने के लिए उत्‍तराखंड पुलिस ने सख्‍त रुख अपनाया। पुलिस ने ऐसे लोगों पर कार्रवाई करने के लिए ‘मिशन मर्यादा’ के नाम से एक विशेष अभियान चलाया है।

मिशन मर्यादा के तहत गत 15 जुलाई से पुलिस ने 10 हजार 475 लोगों पर ऐक्‍शन लिया। इनमें से 1870 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 19.5 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। इस मिशन का उद्देश्य धार्मिक स्थलों की गरिमा बनाए रखना और पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता को बढ़ावा देना है।

गंगा घाट पर हुक्‍का पीकर हंगामा कर रहे थे सैलानी
गौरतलब है कि कुछ समय पहले धर्म नगरी हरिद्वार से एक मामला सामने आया था। यहां कुछ लोग हरकी पैड़ी के पास गंगा किनारे बैठकर हुक्‍का पी रहे थे। साथ ही हंगामा भी मचा रहे थे। जब स्‍थानीय लोगों और पुरोहितों ने इनको रोकने का प्रयास किया तो उल्‍टे उन पर ही रौब झाड़ने लगे। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और हरियाणा निवासी छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

अश्‍लील गानों पर डांस करने का वीडियो वायरल
हरिद्वार से ही एक और वीडियो वायरल हुआ था। कुछ लोग गंगा घाट पर अश्‍लील गानों पर डांस कर रहे थे। पर्यटकों की इन हरकतों को लेकर स्‍थानीय लोगों ने जमकर नाराजगी जताई थी। इसके बाद उत्‍तराखंड पुलिस ने विशेष अभियान शुरू किया है। इस मिशन के तह खासकर गंगा किनारों पर नशा और हंगामा करने वालों को तुरंत गिरफ्तार करने के साथ उनका चालान भी किया जाता है।

वायरल वीडियो से पूरे देश में गया गलत संदेश: डीजीपी
15 जुलाई को मिशन मर्यादा अभियान की शुरुआत करते हुए डीजीपी अशोक कुमार ने कहा था कि देवभूमि में पर्यटन और तीर्थ स्‍थलों की मर्यादा बनी रहे, इसलिए हम सतर्कता बरत रहे हैं। पिछले दिनों वायरल हुए वीडियो से पूरे देश में गलत संदेश गया है। पुलिस लगातार ऐसे लोगों पर कार्रवाई करेगी। साथ ही जुर्माना भी वसूलेगी।

गंगा किनारे हुक्‍का पार्टी (फाइल फोटो)

गंगा किनारे हुक्‍का पार्टी (फाइल फोटो)



Source link