lung transplant: Jharkhand News: Education Minister Jagarnath Mahto returned to Jharkhand after getting a transplant of the damaged lung due to corona infection:कोरोना संक्रमण से खराब फेफड़ा ट्रांसप्लांट करा कर झारखंड लौटे शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो

0
0


रवि सिन्हा, रांची।
कोरोना से ग्रसित होकर इलाज कराने चेन्नई गए झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो 237 दिनों बाद वापस झारखंड लौटे है। रांची एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन समेत मंत्रिमंडलीय कई सहयोगी और विधायक रांची एयरपोर्ट पर पहुंच कर शिक्षा मंत्री का हाल जाना। जगरनाथ महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की वजह से ही उनकी जान बच सकी है।

रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर मंत्री जगरनाथ महतो ने पत्रकारों से कोई बात नहीं की और सिर्फ हाथ हिलाकर सभी का स्वागत किया। कुछ मिनट पर रांची के डोरंडा स्थित अपने सरकारी आवास पहुंचने पर उनकी पत्नी ने मिठाई का खिलाकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर मीडियाकर्मियों की भारी भीड़ थी । जगरनाथ महतो ने कहा कि घर वापसी में सबकी दुआ और डाक्टरों की दवा काम आयी। उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रति विशेष रूप से आभार व्यक्त किया। जगरनाथ महतो के आवास पर पहुंचने पर उनके परिजन और समर्थक काफी खुश नजर आये।

इससे पहले शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो लाने के लिए सुबह में चार्टर्ड प्लेन रांची से चेन्नई भेजा गया था। इस प्लेन में मंत्री को लाने रिम्स क्रिटिकल केयर विभागाध्यक्ष डॉ. पीके भट्टाचार्य और मेडिसिन विभाग के डॉ.अजीत डुंगडुंग भी चेन्नई गये थे। दोनों विशेषज्ञ चिकित्सकों ने वहां मंत्री की सघन जांच किया और संतुष्ट होने के बाद शिक्षा मंत्री को अपनी देखरेख में चार्टर्ड प्लेन से लेकर रांची लौटने का फैसला लिया।

गौरतलब है कि मंत्री 2020 के सितंबर महीने के अंतिम सप्ताह में कोरोना से संक्रमित हुए थे। उसके बाद उन्हें रांची के मेडिका अस्पताल में गंभीरावस्था में भर्ती कराया गया था। स्वास्थ्य की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की पहल पर एमजीएम, चेन्नई के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम रांची बुलाई गई थी। इसके बाद टीम की सलाह पर जगन्नाथ महतो को 19 अक्टूबर को चिकित्सकों की देखरेख में एयर एंबुलेंस से चेन्नई भेजा गया था। चेन्नई के महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर (एमजीएम) में मंत्री का कोरोना संक्रमण से खराब फेफड़ा को ट्रांसप्लांट किया गया है।

.



Source link