jharkhand: heavy rain likely at some places in jharkhand in next 48 hours : झारखंड में अगले 48 घंटे में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

0
0


रांची
झारखंड में अगले 48 घंटों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जतायी गयी है। रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने सोमवार को बताया कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से अगले 24 घंटे के दौरान निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इससे बारिश में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। जिससे 17 और 18 अगस्त को राज्य के लगभग सभी स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी।


उन्होंने बताया कि अगले चार-पांच दिन में राज्य में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा। जबकि 17 और 18 अगस्त को राज्य के उत्तर पूर्वी इलाके यानी संताल परगना के विभिन्न जिलों में अच्छी बारिश होगी और एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। जबकि 19 और 20 अगस्त को भी राज्य में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी, उसके बाद बारिश में कमी आने की उम्मीद है।

‘आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश का पूर्वानुमान’
अभिषेक आनंद ने बताया कि एक जून से लेकर 16 अगस्त तक राज्य में 701.7 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य रूप से इस दौरान 685 मिमी बारिश होती है, इस तरह से अब तक औसत रूप से 2 प्रतिशत अधिक बारिश रिकॉर्ड की गयी है। वहीं आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश का पूर्वानुमान है।

साहेबगंज जिले में गंगा का जलस्तर बढ़ा, घरों में घुसा पानी
इधर, राज्य के साहेबगंज जिले में गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। जिसके कारण निचले स्थानों में स्थित सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है। लोग नाव से पलायन करते देखे जा रहे हैं। बाढ़ का पानी जिले के तालझारी, राजमहल, साहेबगंज, बहड़रवा और उधवा प्रखंड के कई गांवों में घुस आया, जिसके कारण लोगों की मुश्किलें बढ़ गयी है।

Jharkhand Weather Alert : झारखंड में अगले 48 घंटे में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Jharkhand Weather Alert : झारखंड में अगले 48 घंटे में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

.



Source link