Indians in Afghanistan 200 Indians stranded in Kabul gurdwara 2 Air India aircraft on standby

0
0


Indians in Afghanistan: अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होते ही अफरातफरी का माहौल है। सभी देश अपने-अपने नागरिकों को निकालने में जुट गए हैं। भारत ने भी तैयारियां पूरी कर ली हैं। एयरइंडिया के दो विमान को स्टैंडबाई पर रखा है। यानी ये विमान निर्देश मिलते ही काबुल के लिए उड़ान भर लेंगे और अपने लोगों को लेकर स्वदेश आ जाएंगे, लेकिन यह सब इतना आसान नहीं होने वाला है। दरअसल, काबुल एयरपोर्ट में भीड़ घुस आई है, जिसे काबु करने के लिए अमेरिकी सेना को गोली भी चलाना पड़ी है। 5 लोग मारे गए हैं। इन हालात को देखते हुए काबुल का एयर स्पेस बंद कर दिया गया है। यानी अब कोई विमान यहां प्रवेश नहीं कर पाएगा। काबुल एयरपोर्ट अभी अमेरिकी सेना के कंट्रोल में है। अमेरिकी सेना ने अपना दूतावास खाली करवा लिया है और अपने लोगों को निकाल रहे हैं। भारत सरकार, अमेरिकी के सम्पर्क में हैं।

इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जानकारी दी है कि पंजाब के 200 लोग काबुल के एक गुरुद्वारे में फंस हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से अपील की है कि वह इन लोगों को भारत लाने में मदद करें। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा, अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद एक गुरुद्वारे में फंसे लगभग 200 सिखों सहित सभी भारतीयों को तत्काल निकालने की व्यवस्था करने के लिए मैं सरकार से गुजारिश करता हूं। मेरी सरकार उनकी सुरक्षित निकासी सुनिश्चित करने के लिए किसी भी तरह की मदद देने को तैयार है।

भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी: इस बीच, अफगानिस्तान के अलग-अलग इलाकों में फंसे भारतीयों के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं। भारतीय नागरिकों की मदद के लिए दूतावास अधिकारियों के मोबाइल नंबर 93706131611 और 93705127863 जारी किए गए हैं। इसके अलावा कंधार स्थित काउंसलेट जनरल आफ इंडिया के नंबर 93703750087 पर भी संपर्क किया जा सकता है। साथ ही भारत सरकार ने एयर इंडिया के दो विमानों को स्टैंडबाय पर रहने के लिए कहा है। इनके जरिए काबुल में फंसे भारतीयों को दिल्ली लाया जाएगा। पहला विमान आज 12.30 बजे उडा़न भरेगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 

Show More Tags

.



Source link