Indian Railways is starting new types of coach now it is important to understand these code before booking tickets

0
2


Publish Date: | Sat, 21 Aug 2021 05:20 PM (IST)

Indian Railways New coaches: अगर आप भी अक्सर रेल से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए यह खबर जरूरी है। भारतीय रेलवे आने वाले समय में कई नए तरह के कोच ला रहा है। ये कोच यात्रियों को खास अनुभव कराने के लिए बनाए गए हैं। इसलिए अब बुकिंग के समय आपको कुछ खास कोड का ध्यान रखना जरूरी होगा वरना रेलवे स्टेशन में आपको अपनी सीट नहीं मिलेगी। नए कोड की मदद से आप आसानी से अपनी सीट ढूंढ़ सकते हैं और बुकिंग के दौरान भी आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन कोड के बारे में।

रेलवे जो एक्स्ट्रा कोच शुरु कर रहा है। इसमें AC-3 टियर की इकोनॉमी क्‍लास के कोच भी शामिल है। इस कोच में 83 बर्थ होंगे, हालांकि अभी तक इस कोच में सीट बुकिंग के लिए किराया नहीं तय किया गया है।

विस्‍टाडोम कोच की शुरुआत भी होगी

टूरिज्‍म को ध्‍यान में रखते हुए रेलवे विस्टाडोम कोच पेश कर रहा है। इस कोच के जरिए यात्री ट्रेन के अंदर बैठकर बाहर के नजारे देख सकेंगे। इसकी छत भी शीशे की होगी। रेलवे लगभग हर राज्‍य में ऐसे कोच वाली कम से कम एक एसी ट्रेन चलाएगा। फिलहाल ये विस्‍टाडोम कोच वाली ट्रेन मुंबई के दादर से लेकर गोवा के मड़गांव के बीच चलती है।

बुकिंग करते समय इन कोड का ध्यान रखना जरूरी

ट्रेन में टिकट बुक करते समय आपको सभी तरह के कोड का ध्यान रखना जरूरी होगा। रेलवे ने सभी तरह के कोच के बारे में जानकारी दे दी है। थर्ड एसी क्‍लास इकोनॉमी कोच का बुकिंग कोड 3E होगा और कोच का कोड M होगा। इसी प्रकार विस्‍टडोम एसी कोच का कोड EV रखा गया है। टिकट बुक करते समय और स्टेशन में अपनी सीट ढूंढते समय आपको इन कोड को याद रखना होगा।

जानिए क्या हैं नए बुकिंग कोड और कोच कोड

Posted By: Navodit Saktawat

Show More Tags

.



Source link