IND vs ENG: लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट जीतते ही कोहली के नाम हुए ‘विराट’ रिकॉर्ड- IND vs ENG: Virat Kohli Becomes Third Indian captain to win the Lord’s Test

0
0


IND vs ENG: Virat Kohli Becomes Third Indian captain to...- India TV Hindi
Image Source : GETTY
IND vs ENG: Virat Kohli Becomes Third Indian captain to win the Lord’s Test

भारत ने दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पांचवें दिन सोमवार को लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड को 151 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल की। इंग्लैंड के सामने जीत के लिये 172 रन का लक्ष्य था लेकिन उसकी टीम 120 रन पर आउट हो गयी। भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज ने चार, जसप्रीत बुमराह ने तीन, इशांत शर्मा ने दो और मोहम्म्द शमी ने एक विकेट लिया।

इस टेस्ट मैच को जीतने के साथ ही विराट कोहली ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कोहली भारत के सिर्फ तीसरे कप्तान बने हैं जिन्होंने लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीता है।

Video: कोहली ने रोहित को गले से लगाया, फैंस ने ट्वीट कर भेजा प्यार

विराट से पहले ये कारनामा कपिल देव और एमएस धोनी कर चुके हैं। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने साल 1986 में लॉर्ड्स टेस्ट जीता था और एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2014 में भारत ने लॉर्ड्स में टेस्ट मैच जीता था।

इसके अलावा विराट कोहली ने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के मामले में वेस्ट इंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड को पछाड़ दिया है। विराट के नाम अब बतौर कप्तान 37 टेस्ट मैचों में जीत है। क्लाइव लॉयड के नाम 36 जीत हैं।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत-

53 – ग्रीम स्मिथ

48 – रिकी पोंटिंग
41 – स्टीव वॉ
37 – विराट कोहली
36 – क्लाइव लॉयड

इसके अलावा कोहली अब ‘सेना’ देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले एशियाई कप्तान बन गए हैं। कोहली ने इन देशों में पांच बार जीत हासिल की है।

सेना देशों में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत हासिल करने वाले एशियाई कप्तान-

5- विराट कोहली
4- जावेद मियांदाद
4- वसीम अकरम

.



Source link