Farmkart forays into agri-equipment rental biz; launches rent4farm platform | किसानों को बड़ी राहत: नहीं खरीदने होंगे कृषि उपकरण, फार्मकार्ट दे रहा है किराये पर देने की सुविधा

0
0


Photo:PTI

किसानों को बड़ी राहत, नहीं खरीदने होंगे कृषि उपकरण!

नयी दिल्ली। भारत के 80 प्रतिशत छोटे किसानों के लिए अक्ष्छी खबर है। अब उन्हें खेत में बुवाई कटाई से लेकर दूसरे काम के लिए कृषि उपकरण नहीं खरीदने होंगे। कृषि इनोवेशन के क्षेत्र से जुड़े स्टार्ट अप फार्मकार्ट नें बुधवार को तकनीकी प्लेटफॉर्म रेंट4फार्म की पेशकश के साथ कृषि उपकरण किराये पर उपलब्ध कराने के क्षेत्र में कदम रखा है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि ‘रेंट4फार्म’ किसानों को प्रतिस्पर्धी दरों पर उच्च गुणवत्ता वाली मशीनरी और उपकरण किराए पर लेने में मदद करेगा। पहले चरण में, फार्मकार्ट ने 100 प्रमाणित उपकरण आपूर्तिकर्ताओं के साथ साझेदारी करके, बड़वानी, मध्य प्रदेश के निकट 200 गांवों में किराये की सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है।

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना ‘जुर्माना’

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

फार्मकार्ट के संस्थापक और सीईओ अतुल पाटीदार ने कहा, ‘‘हमने इस साल जून के मध्य में रेंट4फार्म शुरू किया था और प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही है। अब, हम एक व्यापक क्षेत्र में सुविधा का विस्तार कर रहे हैं और कम से कम 10,000 किसानों की सेवा करने की उम्मीद कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 के अंत तक, कंपनी की योजना, पूरी तरह से संचालित मोबाइल एप्लिकेशन के साथ, 3,500 स्थानों के 20,000 किसानों तक सेवा पहुंचाने की है। मौजूदा समय में 1,00,000 से अधिक किसान फार्मकार्ट से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि फार्मकार्ट के उत्पाद और सेवाएं मध्य प्रदेश के 3,500 गांवों में उपलब्ध हैं और कंपनी अन्य भौगोलिक क्षेत्रों में भी अपनी पहुंच कायम करने की प्रक्रिया में है। फार्मकार्ट का मुख्य कार्यालय बड़वानी मध्यप्रदेश में है और इसकी रणनीतिक टीम (स्ट्रेटजी टीम) टोरंटो, कनाडा में कार्यरत है।

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

.



Source link