Coronavirus Wave In Bihar; Religious Leaders Promote Vaccination Awareness Campaign | रोहतास में अब धर्मगुरु संभालेंगे वैक्सीनेशन की कमान; नमाज़, गुरुवाणी और प्रार्थना के बाद वैक्सीन लेने के लिए लोगों को करेंगे जागरूक

0
5

रोहतास6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
बैठक में रोहतास DM धर्मेंद्र कुमार। - Dainik Bhaskar

बैठक में रोहतास DM धर्मेंद्र कुमार।

सारण के बाद अब रोहतास में कोरोना वैक्सीनेशन की कमान धर्मगुरू संभालेंगे। धार्मिक संगठन अपने अपने स्तर से धार्मिक अनुष्ठान, नमाज़, गुरुवाणी और प्रार्थना के बाद लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करेंगे। सभी धार्मिक स्थलों से लोग माइक के द्वारा ऐलान कर के लोगों को कोरोना वैक्सीन के प्रति जागरूक करेंगे। DM धर्मेंद्र कुमार ने इस बाबत विभिन्न जाति और धार्मिक संगठन के अध्यक्षों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने के लिए धर्मगुरुओं को शामिल किया जा रहा है। इसके लिए डिस्ट्रिक कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का गठन किया गया है। कम्युनिकेशन एक महत्वपूर्ण हथियार है, जिसके माध्यम से लोगों के मन में बैठी गलत धारणा को दूर किया जा सकता है।

DM ने बैठक में वैक्सीन के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किए जाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के बाद ही इस महामारी पर जीत हासिल होगी। इसके लिए जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य समिति के साथ-साथ आम लोगों की भी सहभागिता अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इस टास्क फोर्स गठन का मुख्य मकसद यही है कि लोगों के घरों तक पहुंच कर उन्हें जागृत करें, टीका लेने के लिए प्रेरित करें। साथ ही साथ संक्रमण से बचाव कैसे करें इसकी भी पूरी जानकारी दें। साथ ही साथ उन्होंने वहां मौजूद लोगों से भी राय लिया कि संक्रमण से लड़ने और उसे हराने ने किस तरह से लोगों को जागरूक करें। साथ ही जिले के सभी लोगों को टीकाकरण का लाभ कैसे दिलाया जाए।

बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष संतोष कुमार ने कहा कि रोहतास जिले में सभी पंचायत एवं वार्ड में निजी विद्यालय संचालित है और सभी घरों से एक या दो बच्चे निजी विद्यालय में नामांकित है जिससे घर-घर तक कोरोना वैक्सीनेशन लेने के लिए जागरूक करने में सभी विद्यालयों का अहम योगदान रहेगा। अगर जिला प्रशासन को जरूरत पड़ा तो सभी वार्ड और पंचायत से एक -एक विद्यालय का नाम टीकाकरण केंद्र के लिए दिया जाएगा। टीकाकरण अभियान के सफल संचालन हेतु बैठक में उपस्थित सभी लोगों ने जागरूक करने के लिए अपना-अपना विचार रखा।

खबरें और भी हैं…

.



Source link