Classes 1 to 8 started in government and private schools | सरकारी और निजी स्कूलों में वर्ग 1 से 8 तक पढ़ाई शुरू

0
1

हाजीपुर20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शिक्षकों ने छात्रों को मुकुट पहनाकर किया स्वागत।

  • शिक्षकों ने बच्चों को कोविड गाइडलाइन का पाठ पढ़ाया, तिलक लगाकर उनका किया स्वागत

कोविड-19 के कारण 133 दिनों से कक्षा 1 से 8 तक में वर्ग संचालन सोमवार से शुरु कर दी गई है। सरकार के निर्देशानुसार निजी व सरकारी विद्यालय 50 फीसदी उपस्थिति व कोविड गाइड लाईन के साथ सरकार के निर्देश वर्ग संचालन शुरु की गई है। सोमवार को प्रथम दिन इस वर्ग बच्चों को विद्यालय पहुंचे ही शिक्षकों ने सबसे पहले बच्चों का टेंपरेचर जांच, मास्क चेक और हाथों को सेनेटाइज कर विद्यालय परिसर में पुरे सम्मान के साथ रोड़ी, अक्षत का चंदन लगाकर स्वागत किया गया।

महिनों बाद बच्चों को अपने विद्यालय पहुंचने पर इस तरह से स्वगत करने से काफी आश्चर्य चकित थे। जिससे बच्चों में विद्यालय पहुंचने का उत्साह दोगुना हो गया। विद्यालय कैम्पस बच्चों की किलकारी से गूंज उठा। जबकि जिले के कई विद्यालयों में जलजमाव व बाढ़ से प्रभावित होने के कारण नही खोले जा सके। विभिन्न सरकारी विद्यालयों में प्रथम दिन 20 से 25 प्रतिशत ही पहुंचे। जबकि निजी विद्यालयों में 40 से 45 फीसदी उपस्थिति हुए। सोमवार से जिले के सभी तरह के शिक्षण संस्थानों में बच्चों की किलकारी से गुंज उठा।

अपेक्षा के अनुरूप नहीं हो रही बच्चों की उपस्थिति
सकरारी और निजी विद्यालय तो सरकार के निर्देशानुसार पठन-पाठन के लिए जरूर खोल दिए गए लेकिन सरकारी विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति अपेक्षा अनुरूप नही हो रही है। बच्चों को विद्यालय भेजने में कई ऐसे अभिभावक अभी कोरोना के तीसरे लहर की आशंका से भयभीत है। निजी विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति सरकार के मापदंड के अनुसार कुछ कम है। बताया जा रहा है अब संख्या बढ़ेगी।

विद्यालय पहुंचे बच्चों की हुई स्क्रीनिंग, मास्क लगाने की सलाह
सरकार के निर्देशानुसार सोमवार से विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू करने की घोषणा पर जहां एक ओर विद्यालय के प्रधान और शिक्षक काफी उत्साहित थे, वहीं बच्चों में स्कूल पहुंचे के लिए काफी उत्सुकता देखी गई। अन्य दिनों की अपेक्षा सोमवार को शिक्षक और बच्चों समय से पूर्व ही विद्यालय पहुंच गये थे। विद्यालय पहुंच रहे बच्चों को विद्यालय प्रधान और शिक्षक कोविड-19 गाइड लाइन का पालन कराने के लिए तत्पर दिखें। मुख्य गेट पर महाविद्यालय के प्रधान व शिक्षकों ने कैम्पस पहुंचे छात्रों को कई टिप्स देते दिखे। कोविड-19 के दिशा निर्देश में शर्तों के साथ कैम्पस पहुंचे छात्रों सबसे पहले ट्रेम्प्रेचर जांच एवं हाथों को सेनेटाइज किया गया। बच्चों को मास्क लगाने को कहा गया।

खबरें और भी हैं…

.



Source link