Bihar Unlock-2 to start with new system from June 16th, CM Nitish Kumar will take decision | 16 जून से नई व्यवस्था के साथ अनलॉक-2 की होगी शुरुआत, क्राईसिस प्रबंधन समूह की बैठक के बाद CM लेंगे फैसला

0
0

  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Unlock 2 To Start With New System From June 16th, CM Nitish Kumar Will Take Decision

पटना3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

16 जून से अनलॉक-2 की शुरूआत होगी। CM, मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक में फीडबैक लेने के बाद क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में अनलॉक-2 को लेकर फैसला लेंगे। 15 जून तक अनलॉक-1 लागू है, ऐसे में 16 जून से अनलॉक-2 शुरू होगा और इस बार सूत्र बता रहे हैं कि ये 15 दिनों का होगा।कुछ पाबंदियों को छोड़ कर ये अनलॉक पिछले हफ्ते जैसा ही होगा। अगले हफ्ते तक कुछ रियायतों को बढाया जा सकता है। लेकिन, बिहार सरकार अभी बहुत रिस्क लेने के फिराक में नही है।

अनलॉक-1 में दुकानें एक दिन के अंतराल पर सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रही थी अनलॉक-2 में उसे रोज खोलने की अनुमती मिल सकती है। अनलॉक-2 में 50% क्षमता के साथ सभी सरकारी और प्राइवेट गाड़ियां चल सकेंगी। प्राइवेट और सरकारी ऑफिस में 50% कर्मचारियों की उपस्थिति रह सकेगी। निजी वाहनों को अब (नाइट कर्फ्यू का वक्त छोड़कर) पास की जरूरत नहीं होगी। नई व्यवस्था 16 जून से लागू होगी।

अनलॉक 1 की तरह अनलॉक 2 में भी शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू रहेगा। लेकिन सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, जिम, पार्क पर कुछ रियायत दी जा सकती है। सभी स्कूल/कॉलेज/कोचिंग संस्थान/ ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। सरकारी स्कूल/कॉलेजों में किसी तरह की परीक्षा नहीं होगी। सभी धार्मिक स्थल, सामाजिक/राजनीतिक/मनोरंजन/ खेल-कूद/ शैक्षणिक/ सांस्कृतिक व धार्मिक आयोजन/समारोह पर प्रतिबंध जारी रहेगा। सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के सरकारी एवं निजी आयोजन पर रोक जारी रहेगी। रेस्टोरेंट्स/होटल/ढाबे में से खाने के सामान की होम डिलीवरी/टेक होम सुविधा के साथ 25 फीसदी बैठाकर खिलाने की छूट मिल सकती है। आवासीय होटलों में रुके गेस्ट्स के लिए इन-रूम डाइनिंग की सुविधा रहेगी। जरूरी सरकारी-निजी सेवाओं में इनको छूट जारी रहेगी

अनलॉक-2 में भी में रेल-हवाई सफर के लिए जा सकेंगे।आवश्यक कार्यों में शामिल सेवाओं के कर्मी निजी वाहनों से जा सकेंगे। स्वास्थ्य सेवा से जुड़े वाहन चल सकेंगे।आवश्यक सेवा से जुड़े सरकारी वाहन चलेंगे। वैसे वाहन जिन्हें जिला प्रशासन से पास प्राप्त है। इंटर स्टेट यात्रा करने वाले वाहन आ-जा सकेंगे। शादी समारोह, अंतिम संस्कार/श्राद्ध में पाबंदी जारी रहेगी, लेकिन शादियां में संख्या को बढाया जा सकता। पहले की तरह बारात, जुलूस और DJ नहीं रहेंगे। 3 दिन पहले नजदीकी थाने को सूचना देनी होगी। अंतिम संस्कार-श्राद्ध में भी संख्या को बढाया जा सकता। 9 जून से अनलॉक-1 लागू है। अनलॉक में कई तरह की छूट लोगों को दी गई है। लेकिन, CM ने साफ कहा है कि थर्ड वेव से बचाव के लिए एहतियात बरतना जरूरी है। वहीं, दूसरी तरफ विकास कार्य गति पकड़े इसका भी ध्यान रखना होगा। ऐसे में तय है कि अनलॉक-2 में छूट के साथ सख्ती भी सरकार बरतेगी।

खबरें और भी हैं…

.



Source link