स्टेशन पर आते ही फोटो स्कैन कर भेजेगा सुरक्षा बलों को अलर्ट | Criminals will be caught by video surveillance system in Deoria

0
0


देवरिया36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

देवरिया के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर अब अपराधियों की आवाजाही आसान नहीं होगी। रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिहाज से अब वीडियो सर्विलांस सिस्टम शुरू किया है, जिसकी बदौलत अपराधी स्टेशन पर पहुंचते ही चिन्हित हो जाएंगे। सुरक्षा बल उन्हें गिरफ्तार कर लेंगे।

आइए जानते हैं कैसे काम करेगा वीडियो सर्विलांस सिस्टम

वीडियो सर्विलांस सिस्टम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इनेबल विडियो एनालिस्टिक साफ्टवेयर और फेशियल रिकॉग्निशन साफ्टवेयर काम करता है। इसके तहत जिन अपराधियों की तस्वीर अपलोड रहती है, उनके स्टेशन परिसर में पहुंचते ही सुरक्षा बलों को अलर्ट मिल जाता है। इस सिक्योरिटी सिस्टम के तहत लखनऊ, गोरखपुर, छपरा जंक्शन, काठगोदाम, रुद्रपुर सिटी, बस्ती, देवरिया, खलीलाबाद, आजमगढ, गोंडा, बलिया, बेल्थरा, मऊ और सिवान स्टेशनों के अपराधियों के फोटो अपलोड कर दिए गए हैं। रेलवे स्टेशन पर लगे क्लोज सर्किट कैमरे की जद में आते ही सुरक्षा बलों को सूचना मिल जाएगी। जिसके बाद सुरक्षा बल अपराधियों को गिरफ्तार कर सकेंगे।

देवरिया का भटनी रेलवे स्टेशन।

देवरिया का भटनी रेलवे स्टेशन।

सादे कपड़ों में चलेंगे सुरक्षा कर्मी, मोबाइल पर भी होंगी तस्वीरें

रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट देवरिया सदर के प्रभारी मनभरन ने बताया कि त्योहारों और शादियों के मौसम की शुरुआत को देखते हुए गोरखपुर से देवरिया होते हुए बिहार को जाने वाली प्रमुख ट्रेनों में सादे कपड़ों में आरपीएफ तैनात है। इनके मोबाइल में भी अपराधियों के फोटो लोड कर दिए गए हैं। जिससे ट्रेनों में छिनैती, चोरी और लूट जैसी घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकेगा। यात्रियों की यात्रा सुगम बनाई जा सकेगी।

इन रेलवे स्टेशनों पर भी शुरू होगी सुरक्षा की नई व्यवस्था

जिले के भटनी, सलेमपुर और बिहार बार्डर के मैरवा रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के लिए सर्विलांस सिस्टम लागू होगा। देवरिया सदर रेलवे स्टेशन पर सिक्योरिटी सिस्टम लागू हो गया है। सलेमपुर और भटनी रेलवे स्टेशनों पर यह सुरक्षा व्यवस्था लागू होगी।

खबरें और भी हैं…



Source link