मानव तस्करी सामाजिक अपराध सभी के प्रयास से रुकेगा : विधायक | Human trafficking social crime will stop with everyone’s efforts: MLA

0
0


लातेहार4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ट्रैफिकिंग यूनिट थाना का फीता काट उद्घाटन करते विधायक व अन्य।

शहर के स्टेशन रोड पर श्री वैष्णवी दुर्गा मंदिर के समीप सदर अंचल पुलिस निरीक्षक कार्यालय परिसर में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट थाना का उद्घाटन विधायक वैद्यनाथ राम, पलामू डीआईजी राजकुमार लकड़ा, उपायुक्त भोर सिंह यादव व एसपी अंजनी अंजन ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया।

उद्घाटन के बाद सभी पदाधिकारियों ने भवन का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। इससे पहले सभी पदाधिकारियों को बुके देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि विधायक वैद्यनाथ राम ने कहा कि एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट थाना खुलने से जिले में मानव तस्करी रुकेगी। उन्होंने आगे कहा कि मानव तस्करी सामाजिक अपराध है।

सभी के संयुक्त प्रयास से ही यह तस्करी रुक सकती है। यह जिम्मेवारी सिर्फ पुलिस पदाधिकारियों की नहीं है। बल्कि सभी लोगों की है। तब ही यह तस्करी रुक सकती है। डीआईजी राजकुमार लकड़ा ने कहा कि ट्रैफिक यूनिट थाना खुलने से मामले का निराकरण तेजी से होगी। मानव तस्करी को रोकने के लिए जागरुकता जरूरी है।

इसलिए सभी लोग जागरूकता फैलाएं। लातेहार जिला आदिवासी बहुल इलाका होने के कारण मानव तस्कर आसानी से झांसा देकर मानव तस्करी करने में सफल हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग समाज को बर्बाद कर है।

मानव तस्करी की सूचना पर पुलिस को जानकारी दें, कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त भोर सिंह यादव ने कहा कि मानव तस्करी सामाजिक बुराई है। इसे रोकने के लिए समाज के सभी लोगों का आगे आना चाहिए। इसे रोकने के लिए जागरूकता चलाना जरूरी है।

एसपी अंजनी अंजन ने कहा कि मानव तस्करी जो भी लोग करते हैं। वह समाज के लिए घातक है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर उस पर कार्रवाई की जायेगी। लातेहार, चंदवा, महुआडांड़, बारेसाड़ थाने क्षेत्र में मानव तस्करी ज्यादा होती है।

इस पर लगाम लगाया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि गरीबी और बेरोजगारी के कारण शोषण, जबरन वेश्यावृत्ति,अश्लील सामग्री बनाने एवं गैर कानूनी काम धंधे जैसे भीख मंगवाना और नशीली दवाओं का व्यापार, बंधुआ मजदूरी, घरेलू नौकरी, श्रमिक कार्य के लिए अवैध रूप से गोद लेने देने एवं विवाह करने या कराने के लिए मानव तस्करी की गिरफ्त में आ जाते हैं। अच्छा खाना, आरामदायक जिंदगी का सपना दिखाकर लोगों को बहला-फुसलाकर बेच दिया जाता है।

खबरें और भी हैं…

.



Source link