घाटशिला पन्ना माइंस की नीलामी: Jharkhand News : surda mines will start soon and ghatshilas panna mines will be also auctioned in 2 months :बंद सुरदा माइंस होगी शुरू, पन्ना माइंस की नीलामी भी जल्द, मिली CM की स्वीकृति

0
0


रांची।
झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत घाटशिला के सुरदा स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की बंद माइंस को शुरू करने और पन्ना माइंस को नीलाम कर खनन प्रक्रिया जल्द शुरू होने की उम्मीद है। इस संबंध में जेएमएम विधायक रामदास सोरेन ने सोमवार को खान एवं भूतत्व तथा उद्योग विभाग की सचिव पूजा सिंघल से मुलाकात की है। गौरतलब है कि अनुमान के अनुसार घाटशिला में 11 हजार किलोग्राम पन्ना का भंडार है जिसके नीलामी की कोशिश कई साल से की जा रही थी।

बताया गया कि राज्य सरकार 15 दिनों के अंदर एचसीएल की माइनिंग लीज रिन्यूअल कर भारत सरकार को भेजा देगी, जहां एनवायरमेंटल क्लीयरेंस-टू की स्वीकृति मिलने के बाद खनन कार्य प्रारंभ होगा। बता दें कि जमशेदपुर और घाटशिला का प्रमुख सार्वजनिक लोक उपक्रम हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड 31 मार्च 2020 से ही बंद है। इसके फिर से चालू होने से हजारों लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।

11 हजार किलोग्राम पन्ना का है भंडार
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर घाटशिला स्थित पन्ना माइंस की जी-4 अंतर्गत नीलामी की प्रक्रिया को स्वीकृति मिल चुकी है। राज्य सरकार पहल करते हुए अगले दो महीने के अंदर घाटशिला स्थित पन्ना माइंस की नीलामी की प्रक्रिया पूरी करेगी। इससे जल्द से जल्द खनन प्रारंभ हो सकेगा और साथ ही अवैध खनन पर भी अंकुश लगेगा। इसके अलावा राज्य सरकार को राजस्व और हजारों बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। गौरतलब है कि अनुमान के अनुसार इस क्षेत्र में 11 हजार किलोग्राम पन्ना का भंडार है। आपको यह भी बता दें कि भूगर्भ सर्वे में गुड़ाबांदा में पन्ना मिलने के ना सिर्फ संकेत मिले थे, बल्कि कई कंपनियां यहां अवैध तरीके से खनन भी कर रही है। एक बार खदानों की नीलामी हो गई तो इसके बाद कंपनियों द्वारा की जा रही अवैध खनन पर भी रोक लग जाएगी और सरकार को राजस्व लाभ होगा।

.



Source link